Tuesday , November 20 2018

अंतरिक्ष विज्ञानियों ने आकाशगंगा में रहस्यमयी रेडियो सिग्नल का पता लगाया

galaxy-wallpapersवाशिंगटन। अंतरिक्ष-विज्ञानियों ने सुदूर आकाशगंगा में एक रहस्यमयी रेडियो संकेत का पता लगाया है, जो धरती से तीन अरब प्रकाशवर्ष की दूरी पर है। खुशी की बात यह कि इन अंतरिक्ष-विज्ञानियों में एक भारतवंशी भी शामिल हैं। ये संकेत काफी दुर्लभ है और कॉस्मिक रेडियो तरंगों का संक्षिप्त विस्फोट है। इसका पता सदियों पहले से चल चुका था, लेकिन तब से इसने अंतरिक्ष-विज्ञानियों को हैरानी में डाल रखा है।

यह भी पढ़ें :- पहली बार कोहली की कप्तानी में खेलेंगे धौनी, युवराज की भी हुई वापसी

नई जानकारी से इन तेज रेडियो संकेत विस्फोट के बारे में पहले से चली आ रही कई धारणाएं गलत साबित हो गई हैं, जिनमें यह कहा जा रहा है कि इनका स्रोत हमारी अपनी आकाशगंगा या उसके आसपास ही है।

यह भी पढ़ें :- अमेरिका ने ओसामा के बेटे को घोषित किया आतंकवादी

शोध प्रमुख कॉरनैल विश्वविद्यालय के शामी चटर्जी का कहना है, “हम हमें पता है कि यह विशेष विस्फोट का संकेत एक सुदूर आकाशगंगा से आ रहा है जो धरती से तीन अरब प्रकाशवर्ष से ज्यादा की दूरी पर स्थित है।”

यह भी पढ़ें :- धौनी हैं विराट के ‘कप्तान फॉरएवर’

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास के पूर्व छात्र रहे चटर्जी ने आगे बताया, “तेज रेडियो विस्फोट संकेत काफी ज्यादा ऊर्जा से भरे होते हैं, लेकिन इनका जीवनकाल काफी कम होता है (महज कुछ मिलीसेकेंड)। लेकिन इनका ोत 2007 में इनकी खोज के बाद से अज्ञात था।”

loading...