Friday , October 19 2018

अभी-अभी : आया चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, गुजरात में फिर से होगी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

गांधीनगर। गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल गुजरात चुनाव आयोग ने आज घोषणा की है कि गुजरात में चार विधानसभा क्षेत्रों के छह मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराया जाएगा। यह मतदान रविवार को होगा।

Also Read : लग गई मुहर, गुजरात चुनाव का रिजल्‍ट आते ही अमित शाह को मिलेगा ये सबसे बड़ा पद

आयोग ने इन मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान की वजह बताते हुए कहा कि तकनीकी कारणों से इन केंद्रों पर वोटिंग में दि‍क्कत आई थी। वीरमगाम में दो और सावली में दो, वडगाम और दास्करोई क्षेत्रों की एक-एक मतदान केंद्र पर फिर से मतदान होगा। दलित नेता जिग्नेश्र मेवानी वडगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

आयोग ने यह भी आदेश दिया कि सात विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपैट पर्चियों की गिनती की जाएगी, क्योंकि पीठासीन अधिकारी इन मतदान केंद्रों पर कंट्रोल यूनिट से उन मतों को नहीं हटा पाए जो मतदान से पहले अभ्यास के दौरान पड़े थे। रालिसन, पीलुद्रा, कटोसन, जमाथा, ववेजलपुर, वस्त्रल, खादिया, पिलोल और गोजपुर व सोंगीर मतदान केंद्रो पर चुनाव आयोग ने वीवीपैट के पर्चियों की गिनती के आदेश दिए हैं।

Also Read : आडवाणी के लिए राहुल गांधी ने किया वो काम जो पीएम मोदी भी नहीं कर पाए

गुजरात चुनाव के आखिरी चरण में 93 सीटों के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक दूसरे चरण में 68।70 फीसदी वोट पड़े। वहीं गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से पहले चरण में 89 सीटों पर 9 दिसंबर को मतदान हुए थे। चुनाव आयोग ने पहले फेज में 68 फीसदी वोटिंग की घोषणा की थी।सोमवार 18 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

2012 चुनावों में नरेन्द्र मोदी को कुल 116 सीटों पर जीत के साथ तीसरी बार राज्य में सरकार बनाने का मौका मिला था। गुजरात में बीते 22 साल से बीजेपी सत्ता में है। वहीं आपको बता दें कि गुजरात विधानसभा नतीजे पर पूरे देश की नजर टिकी है।

Also Read : सबसे बड़ी खुशखबरी, कानूनी रूप से ऐसे सिर्फ पांच दिनों में ही डबल हो जाएगा आपका पैसा

इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजों की मानें तो गुजरात में बीजेपी को बहुमत मिल सकती है, जबकि कांग्रेस के दूसरे नंबर पर रहने के आसार हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया एग्जिट पोल में बीजेपी को 182 में से 99 से 113 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। कांग्रेस को 68 से 82 सीटों के संकेत हैं। अन्य के खाते में 1 से 4 सीटे जा सकती है।

loading...