Saturday , May 25 2019

अभी-अभी : आरबीआई ने खुद खोला राज, बताया- 10 रुपए के ये वाले सिक्‍के हैं असली

नई दिल्ली। 10 रुपए के सिक्कों को लेकर लोगों में जो कन्फ्यूजन था रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज उसे दूर कर दिया है। बुधवार को आरबीआई ने बताया कि बाजार में 10 रुपए के जितने भी तरह के सिक्के चल रहे हैं वे सब वैध हैं।

Also Read : पीएम मोदी को बड़ा झटका, बीजेपी का सबसे सीनियर नेता आया तोगड़िया के साथ

इसके लिए आरबीआई ने बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि अब तक 14 डिजाइन (अलग-अलग तरह) के 10 रुपए के सिक्के बाजार में हैं और वे सभी वैध हैं। आरबीआई ने कहा कि सभी तरह के सिक्के चलन में हैं।

बता दें कि आरबीआई ने इससे पहले नवंबर महीने में भी सफाई दी थी कि सभी तरह के सिक्के ठीक हैं और लोग उन्हें लेने से इनकार न करें। 10 का सिक्का लेने से मना करने पर कानूनी कार्रवाई की बात भी कही गई थी, लेकिन फिर भी लोगों में डर बना रहा।

Also Read : प्रवीन तोगड़िया ने मोदी का लिया नाम, लगाया ये सबसे बड़ा आरोप

आरबीआई ने सफाई देते हुए कहा कि सिक्कों की गलाई का काम भारत सरकार के मिंट में होता है और सभी सिक्कों पर समय-समय पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है।

दरअसल, लोगों के बीच अलग-अलग धारणाएं बनी हुईं हैं जिसके चलते लोग दस के सिक्के लेने से कतराते हैं। कोई मानता है कि रुपए के चिन्ह वाला सिक्का ही असली है तो कोई 10 धारियों वाले सिक्के के असली होने की कहानी गढ़ता है।

10 रुपए के सिक्कों की बात करें तो इस समय मार्केट में 14 तरह के अलग-अलग सिक्के आरबीआई की तरफ से जारी किए गए हैं। ऐसे में 10 रुपए के जितने भी सिक्के इस समय बाजार में चल रहे हैं वो सभी असली हैं।

Also Read : आ गए अच्‍छे दिन, इस विभाग में निकली हैं करीब 70 हजार सरकारी नौकरियां

आरबीआई ने जनता को भरोसा दिलाया कि बिना किसी डर के 10 रुपए के सिक्कों का लेनदेन करें। आरबीआई ने इसके अलावा सभी बैंकों को सलाह दी है कि वह अपनी शाखाओं पर लेन-देन के लिए सिक्कों को जमा करें और ग्राहकों के सिक्कों को एक्सचेंज भी करें।

loading...