Friday , July 19 2019

अभी-अभी : आरबीआई ने लिया बड़ा फैसला, 7 दिन में बंद हो जाएंगे ये ‘बैंक’

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से एक बड़ा झटका देने वाली खबर आई है। अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो यह बुरी खबर आप के लिए ही है। दरअसल, रिजर्व बैंक मार्च से देश भर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है।

Also Read : कांग्रेस के लिए आई सबसे बड़ी खबर, ये दिग्‍गज नेता हुआ पार्टी में शामिल

खबरों के मुताबिक, ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल खाते वाली कंपनियों ने रिजर्व बैंक के एक अहम आदेश को पूरा नहीं किया है। इसी के चलते मोबाइल वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा। आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपका मोबाइल वॉलेट खाते बंद कर दिए जाएंगे।

Also Read : सीएम योगी को मिली सबसे बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने दी क्‍लीन चिट

केवाईसी नॉर्म्स नहीं हुआ पूरा

रिजर्व बैंक ने देश में लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों का केवाईसी नॉर्म्स पूरा करने के लिए 28 फरवरी 2018 तक का वक्त दिया था। ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा नहीं कर पाई हैं। अगर फरवरी तक यह पूरा नहीं हुआ तो देश भर में कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे।

अभी पूरे देश में 9 फीसदी से कम वाले वॉलेट उपभोक्ताओं ने अपने केवाईसी कंपनियों को दिया है। ऐसे में देश में 91 फीसदी से अधिक मोबाइल वॉलेट अकाउंट बिना केवाईसी के चल रहे हैं। अब इन 91 फीसदी उपभोक्ताओं के अकाउंट के बंद होने की आशंका है।

Also Read : देश में 11 साल बाद दिखा ऐसा नजारा, पीएम मोदी के भी उड़े होश

जल्द करा लें केवाईसी पूरा

एयरटेल मनी, पेटीएम आदि वॉलेट सेवा प्रदाता कंपनियां ग्राहकों को समय-समय पर केवाईसी पूरा करने के लिए सूचित कर रही हैं। ग्राहकों को अपने मोबाइल वॉलेट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक कराना होगा, इस तरह से केवाईसी पूरा हो जाएगा। इसके बाद आपका वॉलेट सुरक्षित होगा।

loading...