Thursday , July 19 2018

अभी-अभी : कभी भी हो सकती है चीन-ताइवान की जंग, हाई अलर्ट पर दोनों सेनाएं

ताइपे। चीन की सम्राज्‍यवादी नीति के चलते कभी भी उसके पड़ोसी देशों के साथ रिश्‍ते सामान्‍य नहीं रहें हैं। यहीं कारण है कि चीन और ताइवान के बीच इस समय कुछ ठीक नहीं चल रहा है। अगर दोनों देशों के मौजूदा हालात की बात करें तो इस समय इन देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इसलिए दोनों देशों ने 200 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द कर दी है।

Also Read : पाकिस्‍तान में भूकंप का कहर, स्‍कूल की इमारत ढही, छात्रा की मौत

एक आन लाइन पोर्टल के अनुसार इस कदम से ताइवानी नागरिकों को काफी समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है। लगभग इस समय में चीन में 2,00,000 नागरिक रहते हैं, जो फरवरी में लूनर न्यू ईयर के लिए घर आना चाहते हैं, लेकिन अब वे फंस चुके हैं। एक चीनी संचार माध्‍यम चीनी कैरियर्स के अनुसार चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स और झियामेन एरलाइन ने अपने 176 फ्लाइट्स को रद्द कर दिए हैं।

Also Read : भारत का मुरीद हुआ चीन, बोला- मोदी राज में इंडिया बन रहा दबंग

वहीं अगर दोनों देशों के रिश्‍तों में आई कड़वाहट की बात करें तो हालही में चीन ने अपने तीन नए एयरस्पेस रूट ओपन किए हैं, जो ताइवान के बहुत ही पास से होकर जाता है।

Also Read : इस शख्स ने कूड़े में फेंक दिए 12 लाख रुपए, देखकर नहीं होगा यकीन

इतना ही नहीं अपने इस कदम में चीन ने एयरक्राफ्ट मिलिट्री ड्रील भी किया है। जिससे ताइवान काफी नाराज है। क्‍योंकि ताइवान का कहना है कि चीन के इस कदम से उसकी संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा है।

loading...