Saturday , September 21 2019

अभी-अभी : बिटकॉइन धड़ाम- निवेशकों के लिए बुरी खबर, कीमतों में आई लाखों की गिरावट

नई दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (bitcoin) ने जितनी तेजी से नया रिकॉर्ड बनाया, उतनी ही तेजी से अब यह डिजीटल मुद्रा नीचे आ रही है। बिटकॉइन में निवेश कर चुके लोगों के लिए बुरी खबर है। एक हफ्ते के दौरान ही बिटकॉइन के कीमतों में 30 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।

Also Read : यूपी के पूर्व राज्‍यपाल बी एल जोशी का निधन, एम्‍स में ली अंतिम सांस

एक रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को ही बिटकॉइन की कीमतों में 15 फीसदी तक की गिरावट आई। भाव गिरने से पहले हांगकांग में बिटकॉइन का रेट 13649.72 डॉलर था। लेकिन अब गिरावट के बाद यह 13048 डॉलर प्रति बिटक्वाइन तक रह गया है।

आपको याद होगा कि पिछले कुछ समय में बिटकॉइन की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है। करीब एक साल में ही बिटकॉइन ने 1300 फीसदी तक की उछाल दर्ज की है। हाल ही में इसमें जिस तरह की गिरावट देखने को मिली, वह इसके निवेशकों के लिए शुभ संकेत नहीं है।

Also Read : लग गई मुहर- अब गुजरात में 99 नहीं, 100 के आं‍कड़े पर पहुंच गई बीजेपी

इस बीच बिटकॉइन को लेकर शुरू हुई चर्चाओं को लेकर जापान बैंक के गवर्नर ने हाल ही में कहा था कि बिटकॉइन एक आम मुद्रा की तरह नहीं काम कर रही। इस पर आशंकाओं के बादल छाए हुए हैं। फिलहाल बिटकॉइन के रेट 14635 यूएस डॉलर पर बने हुए हैं।

कुछ दिन पहले आयकर विभाग ने देश के प्रमुख बिटकॉइन एक्सचेंज में छापेमारी की थी। आयकर विभाग की तरफ से कथित रूप से कर चोरी के मामले में यह कार्रवाई की गई थी। विभाग की बेंगलुरु की जांच इकाई की अगुवाई में विभाग की विभिन्न टीमों ने दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और गुरुग्राम सहित 9 एक्सचेंज परिसरों में सर्वे का काम किया।

Also Read : रोहित शर्मा ने जड़ा सबसे तेज शतक, 35 गेंदों में ही ठोक दी सेंचुरी

यह कार्रवाई आयकर विभाग की धारा 133ए के तहत की गई। इस धारा के तहत कार्रवाई का मकसद निवेशकों और व्यापारियों की पहचान के लिए प्रमाण जुटाना, उनके द्वारा किए गए सौदे, दूसरे पक्षों की पहचान, इस्तेमाल किए गए बैंक खातों आदि का पता लगाना होता है।

हाल ही में अंग्रेजी के एक अखबार ने बिटकॉइन के माध्यम से बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के अरबों रुपए कमाने का दावा किया था। अखबार के अनुसार अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन ने मई 2015 में 1.60 करोड़ रुपए का निवेश किया था। जिसकी कीमत अब 114 करोड़ रुपए हो चुकी है। अमिताभ बच्चन ने अपने बेटे अभिषेक बच्चन के साथ मिलकर पर्सनल इनवेस्टमेंट के तहत सिंगापुर की फर्म मेरिडियन टेक पीटीई में 1.6 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

loading...