Tuesday , July 17 2018

अभी-अभी : भारत में यहां मिला 1500 साल पुराना कुंआ, नीचे कमरों में दबा है खजाना

शिमला। हिमाचल प्रदेश के देहरा के हरिपुर गांव में एक ऐसा कुआं मिला है जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि ये 1500 साल से भी पुराना है। इस कुएं में 5-7 कमरे भी हैं, जिनसे कई ऐतिहासिक चीज़ें मिलने की भी संभावना जताई जा रही है। इलाके के लोगों में इस कुएं को लेकर काफी कौतुहल है, लोगों में ये प्राचीन कुआं चर्चा का विषय बना हुआ है।

Also Read : लखनऊ का लड़का… और पाकिस्तानी लड़की… जी हां, खबर पक्की है…

दरअसल हरिपुर गांव में लम्बे समय से पानी की समस्या चली आ रही है। इलाके के विधायक होशियार सिंह, गांव को पानी की समस्या से निजात दिलाने का प्रयास कर रहे हैं और इन्हीं प्रयासों के बीच ये खास कुआं लोगों के सामने आया। विधायक ने आईपीएच विभाग को कुएं की सफाई के आदेश दिए, जब इस कुएं की सफाई की गई तो इसमें पांच कमरे मिले, जिसके बाद विधायक और इलाके के लोग भी हैरान हैं।

Also Read : किसी को नहीं था यकीन लेकिन सच हो गई आडवाणी की सबसे बड़ी भविष्‍यवाणी

विधायक कहते हैं कि जब मैं इस इलाके में आया तो मैंने देखा कि यहां पानी है। फिर मैंने इसकी सफाई का अभियान शुरु किया, जैसे ही इसके पानी को सुखाया गया तो इसमें कई कमरे सामने आये। इस कुएं की इससे पहले कभी सफाई नहीं हुई, तो इससे जुड़ा रहस्य कभी लोगों के सामने नहीं आया।

Also Read : ये हैं बीजेपी के एक्‍स मिनिस्‍टर की बेटी, सोशल मीडिया पर मचा रखी है सनसनी

विधायक होशियार सिंह कहते हैं कि हज़ारों वर्ष पुराना ये कुआं, इसकी कभी सफाई नहीं हुई। हो सकता है कि यहां कई पुरानी चीज़े मिलें, मैंने एसडीएम से भी आग्रह किया है कि इसको आकर देखें और इसे हेरिटेज में लिया जाए। बता दें कि हरिपुर गांव, राजा हरिचंद्र की रियासत का हिस्सा रहा है और इस कुएं के मिलने का बाद से लोग कोई खजाना या पुरानी चीज़ें मिलने की उम्मीद लगाए हुए हैं।

Courtesy : News 18

loading...