Thursday , July 19 2018

अभी-अभी : मान गया किम जोंग उन, परमाणु हथियार भी छोड़ने को तैयार

सियोल। उत्तर कोरिया ने कहा है कि वह अमेरिका और दक्षिण कोरिया से बात करने और अपना परमाणु कार्यक्रम छोड़ने के लिए तैयार है। उत्तर कोरिया ने अगले महीने के आखिर में अपने पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया से बातचीत करने पर सहमति जताई है।

Also Read : श्रीलंका में लगा 10 दिनों का आपातकाल, यहां फंसी है टीम इंडिया भी

दोनों पड़ोसी देशों के बीच हुई बातचीत के बाद दक्षिण कोरिया ने बताया कि उत्तर कोरिया ने कहा है कि अगर उसे सुरक्षा की गारंटी दी जाए तो वह अपने परमाणु हथियार भी छोड़ने को तैयार है। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग यी योंग से मुलाकात की।

Also Read : यहां आया जोरदार भूकंप, दो बिल्डिंग धराशायी, भारी तबाही की आशंका

किम ने इस दौरान कहा कि अगर उत्तर कोरिया को मिल रही सैन्य धमकियां बंद हों और उनके देश की सुरक्षा की गारंटी दी जाए तो वह अपने पास परमाणु हथियार नहीं रखेंगे। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों और मिसाइलों के परीक्षणों पर रोक लगाने पर सहमति जताई है। चुंग यी योंग ने मंगलवार को बताया कि उत्तर कोरिया अपने और अमेरिका के बीच संबंधों को सुधारने के लिए अमेरिकी प्रशासन से बात करने को भी तैयार है।

Also Read : मालदीव में इमरजेंसी, सेना ने सु्प्रीम कोर्ट के दरवाजे तोड़े, संसद सील

इसके अलावा उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ किसी भी पारंपरिक या परमाणु हथियार का इस्तेमाल नहीं करने का वादा भी किया है। दोनों देश अप्रैल के आखिर में बातचीत करने पर भी राजी हो गए हैं। दोनों पड़ोसी देशों के बीच कोरियाई सम्मेलन आयोजित करने पर भी सहमति बनी है। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधियों ने देश के राष्ट्रपति मून जे इन का एक पत्र किम जोंग-उन को सौंपा। इसमें मून ने सम्मेलन आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की।

loading...