Sunday , December 16 2018

अभी-अभी : मुख्‍यमंत्री ने दिया इस्‍तीफा, राज्‍यपाल ने इस दिग्‍गज को बनाया नया सीएम

नई दिल्‍ली। पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव नतीजों के बाद सरकार बनने का रास्ता भले ही पहले साफ हो गया हो, लेकिन नगालैंड में स्थिति मंगलवार को ही स्पष्ट हो सकी। मौजूदा मुख्यमंत्री और एनपीएफ नेता टीआर जेलियांग ने आखिरकार मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

Also Read : कर्नाटक में इस बड़ी पार्टी का हुआ कांग्रेस में विलय, अपनों ने ही की बगावत

जेलियांग के इस्तीफे के बाद नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने एनडीपीपी नेता नेफियो रियो को अगला सीएम नियुक्त किया है। यह नियुक्ति भारतीय संविधान की धारा 164 (1) के तहत की गई है। राज्यपाल ने रियो से 16 मार्च तक अपना बहुमत साबित करने को भी कहा है।

Also Read : श्रीलंका में लगा 10 दिनों का आपातकाल, यहां फंसी है टीम इंडिया भी

राज्य की राजनीति में तब गतिरोध पैदा हो गया था, जब जेलियांग ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था। जेलियांग को सरकार बनाने का भरोसा था। हालांकि, अब राज्यपाल आचार्य ने मौजूदा सीएम जेलियांग का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। उन्होंने सीएम जेलियांग से वैकल्पिक व्यवस्था होने तक अपनी पुरानी जिम्मेदारी निभाने को कहा है।

Also Read : बॉलीवुड को एक और झटका, अब इस दिग्‍गज एक्‍ट्रेस का हुआ निधन

आपको बता दें कि नगालैंड में शनिवार को परिणाम आने के बाद रविवार को बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन ने 32 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को सौंपा था। जिसके बाद राज्यपाल ने एनडीपीपी नेता नेफियू रियो को सरकार बनाने का न्यौता दिया। मगर, मौजूदा सीएम और एनपीएफ नेता टीआर जेलियांग ने पद से इस्तीफा देने से मना कर दिया था। राज्यपाल ने उन्हें भी बहुमत साबित करने को कहा था।

Also Read : बीजेपी की जीत के बाद त्रिपुरा में ये क्‍या हो गया? राजनीति में हड़कंप

दरअसल, 60 सीटों वाली नगालैंड विधानसभा में नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने 27 सीटों पर जीत दर्ज की है। एनपीएफ के प्रमुख जेलियांग ने दावा किया था कि उनके पास 29 विधायकों का समर्थन है। जबकि दूसरे तरफ एनडीपीपी ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि बीजेपी को 12 सीटों पर जीत दर्ज हुई है। दोनों पार्टियों ने मिलकर ये चुनाव लड़ा था। नगालैंड में एनपीपी और बीजेपी गठबंधन में सरकार बना रही है। नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 7 मार्च को होगा।

loading...