Thursday , October 18 2018

अभी-अभी : लग गई मुहर, रुपाणी नहीं ये दिग्‍गज नेता बनेगा गुजरात का नया सीएम

नई दिल्‍ली। गुजरात चुनाव में बीजेपी के बहुमत के आंकड़े को पार करने के बाद लोगों की निगाहें अब इस बात पर टिकी हैं कि राज्‍य का मुख्‍यमंत्री कौन होगा। उत्‍सुकता इस बात की है कि सीएम की कमान फिर विजय रुपाणी संभालेंगे या फिर शीर्ष नेतृत्‍व किसी नए चेहरे को मौका देगा।

Also Read : आ गई सबसे बड़ी खबर, हिमाचल में धूमल हारे तो ये नेता बनेगा सीएम

आपको बता दें कि एक तरह से यह चुनाव रूपाणी सरकार के प्रदर्शन का ‘टेस्‍ट’ था, जिसमें मुश्किलों के बाद ही वे सफल हो पाए। 150 सीटें जीतने का दावा करने वाली बीजेपी के खाते में करीब 100 से 105 सीटें आने के आसार हैं जो कि पिछले चुनाव से कम है।

Also Read : राहुल गांधी पर फिर बीजेपी ने ली चुटकी, पोस्ट किया ‘मौका-मौका’ वीडियो

साल 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत हासिल की थी।इस ‘औसत’ प्रदर्शन के बाद रूपानी की कुर्सी पर सवाल उठ सकते हैं। राजनीतिक विश्‍लेषकों की राय में सीटों की संख्‍या में आई यह कमी विजय रूपानी के लिए मुश्किल का सबब बन सकती है और उनकी जगह सीएम पद पर नया चेहरा लाने की मांग जोर पकड़ सकती है।

राजनीतिक सूत्रों के अनुसार, गुजरात का चुनावी समर जीतने के बाद अब डैमेज कंट्रोल के तहत किसी पाटीदार को राज्‍य की बागडोर सौंप सकती है। पाटीदार समाज का फिर से भरोसा जीतने के लिए ऐसा किया जा सकता है। इसमें प्रमुख नाम केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्‍तम रूपाला है जो पाटीदार समाज से होने के साथ-साथ अनुभवी भी हैं।

Also Read : हिमाचल में बीजेपी को भारी बढ़त, फिर भी पार्टी के उड़े होश, सीएम कैंडिडेट के साथ हुआ ये

सौराष्ट्र के अमरेली से आने वाले रूपाला गुजरात के मंत्री रह चुके हैं और इस समय राज्‍यसभा सांसद हैं। रूपाला गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष भी रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भरोसा भी उन्‍हें हासिल है। रूपाला के अलावा मौजूदा उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल को भी सीएम के दावेदारों में शुमार किया जा रहा है।

loading...