Friday , May 25 2018

अभी-अभी : आज रात 12 बजे से लीगल टेंडर नहीं होंगे 50 और 100 रुपए के नोट? ये है हकीकत

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया पर आज फिर से एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि आज रात 12 बजे से 50 और 100 रुपए के नोट बैन होने वाले हैं। वायरल मैसेज में सभी लोगों को सूचित किया जा रहा है कि इन नोटों को 21 अक्टूबर, 2017 से पहले बैंक में जमा करना होगा, क्योंकि तब इनका उपयोग लीगल टेंडर के तौर पर नहीं किया जाएगा।

Also Read : कर दिया ऐलान, अब पीएम मोदी के खिलाफ रामलीला मैदान में अनशन पर बैठेंगे अन्ना हजारे

मैसेज में यह भी कहा जा रहा है कि यह ऐलान भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से किया जा रहा है। ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल साइट्स प्लेटफॉर्म पर ये ट्रेन्ड कर रहा है। लेकिन इसकी सच्चाई कुछ और ही है। यही नहीं वायरल मैसेज में ये भी दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक 50 और 100 रुपए के नए नोट ला रहा है।

Also Read : आई सबसे बड़ी खबर, मोदी कैबिनेट में अरुण जेटली की जगह ये नेता होगा नया वित्‍त मंत्री

इसकी वजह से ही वह 50 और 100 रुपए के पुराने नोट बैन कर रहा है। मैसेज में लोगों को 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद होने की याद भी दिलाई गई है और उन्हें जल्द ही जल्द ही  50 और 100 रुपए के पुराने नोट बैंक में जमा करने की हिदायत दी गई है।

ये मैसेज कहां से आया और कैसे वायरल हुआ, इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। पर इतना तो तय है कि इस संबंध में आरबीआई ने कुछ नहीं कहा है। देश के केंद्रीय बैंक की ओर से इस बारे में कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

Also Read : मिला बड़ा संकेत, गुजरात में बीजेपी की सीएम कैंडिडेट हो सकती है ये दिग्‍गज महिला नेता

आरबीआई की वेबसाइट पर इस मैसेज की पड़ताल करने पर सामने आया कि इस तरह का कोई भी नोटिफिकेशन सेंट्रल बैंक की तरफ से जारी नहीं किया गया है। ऐसे में सच यही है कि 50 और 100 रुपए के पुराने नोट बंद नहीं हो रहे हैं।

यही नहीं इसको लेकर कई लोग पीएम मोदी को ट्वीट कर इस मैसेज की सच्चाई जानना चाह रहे हैं।

 

 

loading...