Thursday , September 19 2019

अभी-अभी : सीएम योगी ने किया अब तक का सबसे बड़ा ऐलान, बदल जाएगी पूरी जिंदगी

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ अपने बड़े फैसलों को लेकर अक्‍सर चर्चा में बने रहते हैं। वहीं आज फिर सीएम योगी ने एक बड़ा ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि इस ऐलान के बाद दिव्‍यांगों की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाएगी।

Also Read : सबसे बड़ी खबर, अब इस दिग्‍गज नेता को राज्‍यपाल बनाएंगे पीएम मोदी

सीएम योगी के इस ऐलान से अब दिव्‍यांग भी अपना और अपने परिवार का पालन-पोषण आसानी से कर सकेंगे। दरअसल सीएम योगी ने प्रदेश के हर लोकसभा क्षेत्र में 100-100 दिव्‍यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल देने का ऐलान किया है। इसको लेकर योगी ने कहा कि दिव्यांगों को जन्म से बोझ समझा जाता है परन्तु हम दिव्यांगों को भी सशक्त बना रहे हैं।

Also Read : हो गया फैसला, कर्नाटक में पीएम मोदी ने किया सीएम कैंडिडेट का ऐलान

उन्‍होंने कहा कि मोटराइज ट्राइसाइकिल से दिव्यांग न केवल अपना बल्कि पूरे परिवार का पालन पोषण रोजगार करके कर सकेगें। भारत सरकार द्वारा पारित एक्ट के तहत प्रदेश सरकार नौकरियों में दिव्यांगों को तीन के स्थान पर चार प्रतिशत आरक्षण देने का काम कर रही।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सामाजिक अधिकारिता शिविर में एडिप तथा वायोश्री योजना के अंतर्गत सहायक उपकरण वितरण कार्यकम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत मौजूद रहे।

Also Read : बीजेपी के इस कद्दावर नेता का हुआ निधन, राजनीति में मचा हड़कंप

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा पारित एक्ट के तहत प्रदेश सरकार नौकरियों में दिव्यांगों को 3 के स्थान पर 4 प्रतिशत आरक्षण दे रही है। प्रदेश सरकार दिव्यांगों को 300 रुपये के स्थान पर 500 रुपये की पेंशन दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दिये जाने वाले मोटराइज ट्राइसाइकिल का अनुदान भी प्रदेश सरकार वहन करेगी।

loading...