Wednesday , August 22 2018

अभी देखें, कहीं आपकी भी कुंडली में तो नहीं है इस ग्रह की ये स्थिति

ज्योतिष शास्त्र और वेदों में चन्द्रमा को मन का कारक कहा गया है- ‘चन्द्रमा मनसो जातो’। वैसे तो चन्द्रमा को सुख और शांति का कारक माना जाता है, लेकिन चन्द्रमा की विपरित पस्थितियों में या किसी अन्य ग्रह की स्थितियों के कारण मानसिक रूप से परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

Also Read : कहीं आपकी भी तो नहीं है इनमें से कोई राशि, नहीं तो रह जाएंगे तरसते

आपने देखा होगा कि आजकल लोग बहुत ज्यादा डिप्रेशन में रहते हैं या बेवजह परेशान हो जाते हैं। इस डिप्रेशन या मानसिक तनाव की एक वजह चन्द्रमा भी हो सकता है। तो चन्द्रमा की विपरित परिस्थितियों में किन उपायों को करने से उनसे निजात पाई जा सकती है।

यदि आपको पैसों की लगातार हानि हो रही है या आपका व्यापार धीमी गति से चल रहा है तो इसके पीछे चन्द्रमा की विपरित परिस्थिति का असर हो सकता है। इसके लिये आप कोई भी नया काम शुरु करने से पहले अपने पास 5 सफेद फूल रख लें और जब काम हो जाये तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें। इससे आपके व्यापार में बढ़ोतरी होना शुरू हो जाएगी।

अगर आप अपने पैसों के फ्लो को और अधिक बढ़ाना चाहते हैं या अपने बिजनेस को एक नए मुकाम तक पहुंचाना चाहते हैं, तो 21 सोमवार तक लगातार भगवान शंकर के मंदिर में चावल, चांदी या दूध का दान करें।

स्कन्द पुराण के अनुसार जब देवों तथा दैत्यों ने क्षीर सागर का मंथन किया था तो उसमें से चौदह रत्न निकले थे। चंद्रमा उन चौदह रत्नों में से एक है, जिसे बाद में भगवान शंकर ने अपने मस्तक पर धारण कर लिया था। चन्द्रमा का एक नाम सोम भी है। माना जाता है कि अग्नि, इंद्र, सूर्य आदि देवों के समान ही सोम की स्तुति के मन्त्रों की रचना भी ऋषियों द्वारा की गई है।

अगर कुछ दिनों से आप किसी कारणवश मानसिक तनाव से परेशान हैं तो घर में खाने के लिये चांदी के बर्तनों का प्रयोग करें या फिर अपनी चारपाई के चारों पायों में चांदी की कील ठुकवा दें। आपको जल्द ही शुभ परिणाम मिलने शुरू हो जायेंगे।

Also Read : बदल चुकी है किस्‍मत, अब इन 6 राशि वालों पर बरसने वाला है छप्‍परफाड़ पैसा

डिप्रेशन से बचने के लिये आप यह अगला उपाय कर सकते हैं। सफेद सुगंधित पुष्प वाले पौधे को सोमवार के दिन घर में लगाकर उसकी प्रतिदिन देखभाल करें। डिप्रेशन के साथ-साथ जिन लोगों को पानी के सम्पर्क में आने से डर बना रहता है, उन्हें भी इससे फायदा मिलेगा।

वहीं अगर आपका मन कमजोर है या आप बहुत जल्दी परेशान हो जाते हैं, तो सफेद मोतियों की माला को गले में धारण करें। इससे आपको परेशानियों से मुक्ति मिलेगी और आपका दिल भी मजबूत होगा।

यदि आपको कुछ समय से व्यापारिक यात्राओं के दौरान परेशानी हो रही है और आप जिस काम के लिए यात्रा कर रहे हैं, वह काम सफल नहीं हो पा रहा है। आपके मन में उस काम को लेकर दुविधा हो रही है, तो सूर्यास्त के बाद, यानी रात के समय दूध ना पिएं और ना ही किसी को दूध पीने के लिए दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही शुभ प्रभाव देखने को मिलेंगे।

अगर आपके घर की सुख-सुविधाओं में दिन-ब-दिन कमी आती जा रही है और आपके मित्र भी आपके शत्रुओं की गिनती में आते जा रहे हैं तो अपनी सुख-सुविधाओं को बनाए रखने के लिये और अपने शत्रुओं को अपना मित्र बनाने के लिये सोमवार के दिन सुन्दर काण्ड का पाठ करें।

अगर आपके खर्चों में लगातार बढ़त हो रही है और पैसे जुड़ने का नाम नहीं ले रहे हैं तो  लगातार 5 सोमवार तक व्रत करें और गाय को गूंथा हुआ आटा तथा कौए को पके हुए चावल में पिसी हुई शक्कर मिलाकर देनी चाहिए।

Also Read : होली का ये है सबसे बड़ा मुहुर्त, ऐसा करने से चमक उठेगी किस्‍मत

चन्द्रदेव शंख के समान उज्जवल दस घोड़ों वाले अपने रथ पर कमल के आसन पर विराजमान रहते हैं। इनके वस्त्र और अश्व भी श्वेत रंग के हैं। इनके एक हाथ में गदा और दूसरा हाथ वरमुद्रा में है। सर्वमय, सोलह कलाओं से युक्त चन्द्रदेव के वंश में स्वंय भगवान श्रीकृष्ण ने अवतार लिया था। ब्रह्माजी ने इन्हें बीज, औषधि, जल तथा ब्राह्मणों का राजा कहा है। नक्षत्रों के साथ चन्द्रमा की गति के आधार पर ही संधियों, मासों और पर्वों का विभाजन किया जाता है।

loading...