Monday , May 28 2018

अरब की सबसे पुरानी मस्जिद पर शिवलिंग और नंदी, देखकर आप भी चौंक जाएंगे

puneet-1नई दिल्‍ली। इस साल सोशल मीडिया पर अरब की सबसे पुरानी मस्जिद की तस्‍वीर खूब वायरल हुई। इस तस्‍वीर को लाखों लोगों ने शेयर किया। दरअसल इस तस्‍वीर की हकीकत कुछ चौंकाने वाली थी, जिसकी वजह से इसे वायरल किया जा रहा था। पुनीत शर्मा नाम के एक शख्‍स ने सबसे पहले यह दावा किया था कि अरब की इमारत यहां की सबसे पुरानी मस्जिद है। पुनीत ने इसका नाम रासा मस्जिद बताया था।

यह भी पढ़ें :- पुराने नोटों पर और भी सख्‍त हुए पीएम मोदी, पास कर दिया ऑर्डिनेंस

पुनीत ने बीती दो फ़रवरी को सबसे पहले यह तस्वीर शेयर की थी। इसके बाद लाखों की संख्‍या में लोगों ने इसे अलग-अलग शेयर किया। दरअसल इस मस्जिद के ऊपर भगवान शिव और नंदी की झलक साफ दिखती है। इसके बाद से ही यह तस्‍वीर वायरल होना शुरू हुई। पुनीत ने तस्‍वीर के साथ कैप्‍शन में लिखा था कि रासा अरब में सबसे पुरानी मस्जिद है। जूम करिए और देखिए, आप शिवलिंग और नंदी जी को देख सकते हैं। हर हर महादेव।

यह भी पढ़ें :- तैयारी पूरी… रणनीति भी तैयार… 50 दिन पूरे होते ही कुछ यूं मिलेगी राहत

पुनीत के अलावा कुछ और भी पोस्ट थे जो यही दावा करते नज़र आ रही थे। फ़ेसबुक और वॉट्सऐप जैसे प्लेटफ़ॉर्म्स पर भी यह तस्वीर शेयर की गई। हिंदू न्यूज़ पत्र नाम की प्रोफ़ाइल ने भी इस तस्वीर को पुनीत के कैप्शन के साथ शेयर किया। यहां से इसे 1600 से भी ज़्यादा बार शेयर किया गया।

यह भी पढ़ें :- जब पार्टनर नहीं होता पास तो क्‍या करती हैं लड़कियां…

पुनीत शर्मा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फ़ॉलो करते हैं। ये तो था सोशल मीडिया का एक सच अब आपको इस तस्‍वीर की हकीकत से रूबरू कराते हैं। दरअसल इस तस्‍वीर का सच यह है कि न तो पुनीत की शेयर की गई इस तस्‍वीर का अरब से कोई नाता है और न ही उनकी पोस्‍ट में दी गई जानकारी में कोई सच्‍चाई।

यह भी पढ़ें :- लड़कियों को नहीं चाहिए सिर्फ प्‍यार… सेक्‍स के लिए इनके पास हैं कई वजहें

पुनीत ने जिस रासा मस्जिद का जिक्र अपनी पोस्‍ट में किया है, वह अरब की सबसे पुरानी मस्जिद नहीं है। दूसरा यह कि पुरानी तो छोड़िए, रासा नाम की कोई मस्जिद सऊदी अरब में है ही नहीं। जिन मस्जिदों को यहां सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक माना जाता है वे हैं मस्जिद-ए-हरम और मस्जिद-ए-क़ुबा।

loading...