Thursday , February 23 2017
click here

ए.बी. डिविलियर्स के स्थान पर होंगी विराट कोहली की नजरें

virat-kohli-ab-de-villiers-1454476541-800दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचने की कोशिश करेंगे। शीर्ष स्थान पर इस समय दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज ए.बी. डिविलियर्स हैं।

एकदिवसीय में पहली बार पूर्ण रूप से टीम की कमान संभालने वाले कोहली, डिविलियिर्स से 13 अंक पीछे हैं।

कोहली के बाद तीसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर हैं। वह कोहली से सिर्फ दो अंक पीछे हैं। वह पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला में कोहली और डिविलियर्स को पछाड़कर एकदिवसीय में नंबन वन बनना चाहेंगे।

टीम रैंकिंग में भारत तीसरे स्थान पर है और इस श्रृंखला में वह दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से अंकों के अंतर को कम करना चाहेगा। इंग्लैंड की टीम एकदिवसीय रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं। आस्ट्रेलिया को पहला स्थान हासिल है।

भारत के इस समय 111 अंक हैं। अगर भारत इस श्रृंखला में इंग्लैंड को 3-0 से हराता है तो उसके 114 अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में वह दक्षिण अफ्रीका से महज दो अंक पीछे रह जाएगा।

अगर इंग्लैंड, भारत को 3-0 से हरा देता है तो वह चौथे स्थान पर आ जाएगा और भारत को पांचवां स्थान लेना पड़ेगा।

वहीं, पाकिस्तान को 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में स्वत: क्वालीफाई करने के लिए आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही पांच मैचों की श्रृंखला में कम से कम एक मैच अवश्य जीतना होगा।

पाकिस्तान इस समय 89 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है। वह बांग्लादेश से तीन अंक पीछे और वेस्टइंडीज से तीन अंक आगे है।

मेजबान इंग्लैंड के अलावा 30 सितंबर 2019 तक आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष सात पर रहने वाली टीमें 2019 में होने वाले विश्व कप में सीधे क्वालीफाई कर जाएंगी। विश्व कप 30 मई से 15 जुलाई के बीच खेला जाएगा।

अंत की चार टीमों को आईसीसी क्रिकेट वल्र्ड लीग की छह टीमों के साथ मिलकर 2018 में विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलना पड़ेगा। इस टूर्नामेंट की शीर्ष दो टीमें विश्व कप में हिस्सा लेंगी।

About Aditya Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *