Tuesday , November 20 2018

कोहली का ‘विराट’ रिकॉर्ड, श्रीलंका को क्‍लीन स्‍वीप कर 85 साल बाद रचा इतिहास

कैंडी (श्रीलंका)। शानदार फार्म में चल रही भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका के साथ खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को ही श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली।

यह भी पढ़ें :-  श्रीलंका को 304 रनों से हराकर 85 साल बाद ‘विराट’ टीम इंडिया ने बनाया नया रिकॉर्ड

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट के 85 वर्ष के इतिहास में अब तक भारत ने 2004 में बांग्लादेश और 2005 जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में क्लीन स्विप किया था, लेकिन वो दो मैचों की टेस्ट सीरीज थी। इस जीत के साथ विराट कोहली पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुआई में भारत ने 85 वर्ष में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है।

यह भी पढ़ें :-  महिला वर्ल्‍ड कप : जीत के एकदम पास पहुंचकर हार गईं ‘म्‍हारी छोरियां’

भारत ने गॉल में खेले गए पहले टेस्ट में श्रीलंका को 304 रनों से हराया था। इसके बाद कोलंबो में उसने मेजबान टीम को एक पारी और 53 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम की थी। यह भारत की श्रीलंका में पारी के अंतर से पहली जीत थी। इसके साथ ही भारतीय टीम श्रीलंका में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम भी बन गई है।

यह भी पढ़ें :-  म्‍हारी छोरियां छोरों से कम हैं के… चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर फाइनल में भारत

वहीं इसके साथ ही यह भी दिलचस्प है कि 50 साल बाद इस सीरीज में भारत ने 3 मैच जीते हैं। इससे पहले 1967 में जब भारतीय टीम न्यू जीलैंड दौरे पर गई थी तो उसने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से जीती थी।

loading...