Saturday , September 21 2019

चीन-अफ्रीका विकासशील देशों के समान हितों की रक्षा करें

चीनी विदेश मंत्रालय के सहायक मंत्री छन श्याओतोंग ने कहा कि चीन और अफ्रीका को विभिन्न स्तरीय आवाजाही को बरकरार रखना चाहिए, बेल्ट एंड रोड को अफ्रीकी संघ के 2063 कार्यक्रम और अफ्रीकी विभिन्न देशों की विकास रणनीति से जोड़ना चाहिए। जटिल अंतर्राष्ट्रीय परिस्थिति के मद्देनजर चीन और अफ्रीका को सहयोग कर विकासशील देशों के समान हितों की रक्षा करनी चाहिए। 8वां चीन-अफ्रीका थिंक टैंक फोरम पेइचिंग में आयोजित हुआ। फोरम में उपस्थित प्रतिनिधियों ने चीन और अफ्रीका सहयोग फोरम के पेइचिंग शिखर सम्मेलन की उपलब्धियों पर चर्चा की और और घनिष्ठ चीन-अफ्रीका साझे समुदाय के निर्माण के लिए सुझाव पेश किया।

चीन स्थित अफ्रीकी संघ के प्रतिनिधि रहमत अल्लाह मोहम्मद ओसमेन ने कहा कि पेइचिंग शिखर सम्मेलन की उपलब्धियों में से एक चीन-अफ्रीका सहयोग, चीन की बेल्ट एंड रोड पहल और अफ्रीकी संघ के 2063 कार्यक्रम के लक्ष्य से मिलता जुलता है, जो द्विपक्षीय साझे विकास, सांस्कृतिक व आर्थिक समन्वय को आगे बढ़ा सकता है।

चीनी अंतर्राष्ट्रीय मामलों की अनुसंधान संस्था के उपाध्यक्ष रेइ जोंगजे ने कहा कि चीन-अफ्रीका थिंक टैंक को अहम अंतर्राष्ट्रीय व क्षेत्रीय सवालों के अध्ययन को मजबूत कर विकासशील देशों की समान आवाज देनी चाहिए।

गौरतलब है कि वर्तमान सम्मेलन चीन-अफ्रीका सहयोग फोरम की चीनी कार्यकारिणी कमेटी के सचिवालय द्वारा आयोजित किया गया। चीन और अफ्रीका से आए सरकारी अधिकारियों, थिंक टैंक के विद्वानों, उद्यमों और मीडिया के प्रतिनिधियों समेत करीब 400 लोगों ने सम्मेलन में हिस्सा लिया।

loading...