Tuesday , June 18 2019

ट्विटर ने लिया सबसे बड़ा फैसला, अब ट्वीट चोरों की खैर नहीं

अक्सर हम लोगों से सुनते हैं कि किसी ने उनका ऑरिजनल ट्वीट चुराकर अपने नाम से पब्लिश कर दिया। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कंटेंट चोरी की बातें आम हैं, लेकिन अब Twitter ने ऐसे चोरों पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है।

Also Read : अगर बैंक अकाउंट से नहीं लिंक कराया है आधार, तो ये पढ़कर पड़ेंगे उछल

कंपनी ने ‘ट्वीटडेकर्स’ के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखते हुए कई मशहूर खातों को रद्द कर दिया है। इन खातों को ट्वीट चुराने और ट्वीट को वायरल बनाने के लिए बड़े पैमाने पर रीट्वीट करने के लिए रद्द किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन खातों में डोरी, गर्लपोस्ट, सोडैमट्र, गर्लकोड, कॉमनव्हाइटगर्ल, टीनेजरनोट्स, फिनाह, होलीफैग और मीमप्रोवाइडर जैसे कई मशहूर हैंडल शामिल हैं। इन हैंडल्स पर ट्विटर की तरफ से कठोर कार्रवाई की जा रही है।

Also Read : जियो का एक और बड़ा धमाका, अब फ्री मिलेगा 10 जीबी डेटा

आपको बता दें कि इनमें से कई खाते बहुत मशहूर लोगों के हैं जिनके लाखों की तादाद में प्रशंसक हैं। बिना श्रेय दिए लोगों के ट्वीट चुराने के अलावा इनमें से कुछ अकाउंट्स को ‘ट्वीटडेकर्स’ के नाम से जाना जाता है। बीती फरवरी में ट्विटर ने कहा था कि यह Tweetdeck जैसे थर्ड-पार्टी प्लैटफॉर्म्स की लाइक और रीट्वीट करने जैसी क्षमताओं को खत्म कर देगा। जैसे ही यह नियम आया, कई बॉट्स पर कार्रवाई की गई।

Also Read : अब ये भी फ्री, जियो ने एक बार फिर किया सबसे बड़ा धमाका

ट्वीटडेकिंग ट्विटर की स्पैम नीति का घोर उल्लंघन है, जो उपयोगकर्ताओं को बेचने, खरीदने या खाते की बातचीत को कृत्रिम रूप से बढ़ा-चढ़ा कर बताने की इजाजत नहीं देती है। ट्विटर के नियमों के मुताबिक, इस तरह की नीतियों का उल्लंघन करने पर संबंधित अकाउंट्स को परमानेंटली सस्पेंड कर दिया जाता है। पिछले सप्ताह, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के 3 स्कॉलरों द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया था कि ट्विटर पर राजनीति की सच्ची खबरों के बजाए झूठी खबरें बड़ी तेजी, गहराई और बड़े पैमाने पर फैल रही हैं।

loading...