Saturday , September 21 2019

तूफान डोरियन के बहामास में प्रचंड रूप में दस्तक देने के आसार

बहामास में तूफान डोरियन के रविवार को 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से खतरनाक श्रेणी 4 के तूफान के रूप में दस्तक देने की आशंका है क्योंकि यह धीरे-धीरे कैरेबियन की ओर बढ़ रहा है जबकि दक्षिणपूर्वी अमेरिकी तट को भी इस तूफान से खतरा है। नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) ने यह जानकारी दी।

एनएचसी ने अपनी नवीनतम एडवाइजरी में कहा था कि शनिवार रात 8 बजे तक डोरियन 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ रहा था।

एडवाइजरी में कहा गया कि 241 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ तूफान श्रेणी 4 का बना हुआ है जो कि श्रेणी 5 में बदलने के लिए महज 11 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दूर है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, उत्तरपश्चिमी बहामास के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही अबाको द्वीप और ग्रैंड बहामा द्वीप को भी तूफान की मार झेलनी पड़ सकती है।

बहामास में प्रवेश करने के बाद डोरियन फिर सोमवार देर रात से फ्लोरिडा के पूर्वी तट के करीब पहुंचेगा।

फ्लोरिडा में यह पहुंचेगा या नहीं इसे लेकर अनिश्चितता है क्योंकि शनिवार रात कुछ पूर्वानुमान मॉडलों में दर्शाया गया कि तूफान उत्तर की ओर मुड़ रहा है और यह अगले सप्ताह के मध्य तक जॉर्जिया और नॉर्थ कैरोलिना व साउथ कैरोलिना की ओर बढ़ेगा, जिससे तेज हवाएं चलने और बाढ़ आने के आसार हैं।

एनएचसी ने जोर देकर कहा कि डोरियन अभी भी तटीय फ्लोरिडा में कहर बरपा सकता है।

एनएचसी के निदेशक, केन ग्राहम ने कहा कि नवीनतम मॉडल डोरियन द्वारा फ्लोरिडा को पहले की अपेक्षा कम नुकसान पहुंचाए जाने की स्थिति दर्शाते हैं।

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस ने निवासियों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की चेतावनी पर ध्यान देने का आग्रह किया है।

loading...