Saturday , May 25 2019

निवेशकों का ब्‍लैक फ्राइडे, बजट के अगले दिन ही धड़ाम से गिरा शेयर बाजार

मुंबई। बजट के अगले दिन ही यानी शुक्रवार शेयर बाजार के लिए ब्‍लैक फ्राइडे बन गया। दरअसल बीएसई का सेंसेक्स 839.91 अंकों की गिरावट के साथ 35066.75 अंक पर बंद हुआ। वहीं एनएसई का निफ्टी भी 256.30 अंकों की गिरावट के साथ 10760.60 अंकों पर बंद हुआ।

Also Read : बीजेपी को बड़ा झटका! ये दिग्गज नेता हो सकता है कांग्रेस में शामिल

आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद शेयर बाजार में आई यह सबसे बड़ी गिरावट है। वित्त मंत्री ने बजट में शेयर बाजार के निवेशकों के लिए जिस लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) की घोषणा की है। उसकी वजह से शेयर बाजार में आज गिरावट देखी गई।

Also Read : इंतजार हुआ खत्‍म, सीएम योगी ने 26 आईपीएस अफसरों का किया ट्रांसफर

इसके अलावा फिच रेंटिंग क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच की टिप्पणी तथा राजकोषीय घाटा बढ़ने की चिंताओं का असर भी शेयर बाजार पर देखा गया। एलटीसीजी पर टैक्स लगने से निवेशकों का सेंटीमेंट कमजोर हुआ है। इसकी वजह से हैवीवेट शेयरों में बिकवाली बढ़ गई है। इससे बाजार धड़ाम हो गया।

Also Read : सीएम योगी ने किया सबसे बड़ा खुलासा, तुरंत एक्शन में आई सरकार

इसके चलते सेंसेक्स जहां 36 हजार के अपने ऊपरी स्तर से काफी नीचे आ गया है। वहीं, निफ्टी भी 250 से ज्यादा अंक टूटकर बंद हुआ। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अब लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स पर भी टैक्स लगा दिया है। इसके बाद अगर आप को लिस्टेड इक्‍व‍िटी से 1 लाख रुपये से ज्यादा का LTCG मिलता है, तो इस पर आपको 10 फीसदी टैक्स लगेगा।

loading...