Sunday , November 17 2019

नॉर्थ कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी मिसाइल, आबे बोले- अब बर्दाश्‍त नहीं

सियोल। उत्तर कोरिया ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की चेतावनियों को दरकिनार करते हुए शुक्रवार को एक और मिसाइल दागी, जो उत्तरी जापान के ऊपर से होते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी। दक्षिण कोरिया की सेना के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के मुताबिक, पूर्वी प्योंगयांग से स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 6.30 बजे यह मिसाइल दागी गई।

Also Read : भारत- म्‍यांमार के बीच हुए 11 समझौते, पीएम मोदी ने रोहिंग्‍या मुसलमानों पर भी की बात

इसको लेकर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि जापान दुनिया की शांति के लिए खतरा पैदा करने वाली उत्तर कोरिया की खतरनाक एवं उकसावे वाली गतिविधियों को कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। आबे ने कहा कि हम यह कभी बर्दाश्त नहीं कर सकते कि शांति के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के उस दृढ़ एवं एकजुट संकल्प को उत्तर कोरिया प्रभावित करे जो संयुक्त राष्ट्र के घोषणापत्रों में जाहिर हुआ है। हम इस क्रूर कृत्य के खिलाफ एक बार फिर एकजुट हैं।

Also Read : डोकलाम पर धोखे के बाद अब चीन को लगा जबरदस्‍त झटका, एनएसजी में ऐसे मिलेगी एंट्री!

अधिकारियों ने बताया कि यह रॉकेट 770 किलोमीटर की ऊंचाई तक जा सकता था। इसने लगभग 3,700 किलोमीटर का सफर तय किया। जापान सरकार की मिसाइल अलर्ट प्रणाली के मुताबिक, यह मिसाइल उत्तरी जापान के होक्काइदो द्वीप के ऊपर से होते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी।

Also Read : पाक फिर होगा ‘शरीफ’, नवाज के बाद अब ये नेता होगा पाकिस्तान का अगला पीएम

जापान सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने बताया कि यह मिसाइल पूर्वी होक्काइदो के ऊपर से होते हुए महासागर में जा गिरी। सुगा ने कहा कि मिसाइल की वजह से किसी तरह की क्षति नहीं हुई है। मिसाइल से किसी तरह का संभावित खतरनाक मलबा समुद्र में नहीं गिरा है। इससे किसी जहाज या विमान को भी नुकसान नहीं पहुंचा है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने तुरंत राष्ट्रीय सुरक्ष परिषद की बैठक बुलाई।

loading...