Sunday , July 21 2019

मोटिवेजर्स एनवल फिएस्टा में हुए सांस्क्रतिक  कार्यक्रम

मोटिवेजर्स क्लब ने शाइन सिटी के तत्वावधान से ‘मोटिवेजर्स एनवल फिएस्टा’ का आयोजन लखनऊ स्थित बुद्धा इंटरनेशनल स्टडीज़ ऑडिटोरियम में करवाया जिसमे बुजुर्गों और युवाओं ने बधचढ़ कर हिस्सा लिया। इस पहले वार्षिक अधिवेशन “एक साल बेमिसाल ” के अंतर्गत कई सांस्क्रतिक  कार्यक्रम आयोजित किये गए जिसमें एक ही मंच पर युवा और बुजुर्ग ने साहित्य समेत तमाम तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

शाइन सिटी के चेयर मैन राशिद नसीम ने कहा ‘इस तरह के सामाजिक कार्यक्रम से एक अच्छा और सकारात्मक संदेश जाता है। साथ ही बताया कि युवा और बुजुर्ग दोनों एक मंच पर सकारात्मक चर्चा से समाज में एक ऊर्जा आती है।  उन्होने कहा युवाओं को बुजुर्गों के साथ बातचीत करने से उनके और उनके साथ समय बिताने से हमें एक बेहतरीन अनुभव मिलता है और तमाम ऐसी चीजें सीखने का मौका मिलता है जो शायद हमें स्कूल या कॉलेज में सीखने को भी नहीं मिलता।
पुलवामा के शहीदों को याद करके कार्यक्रम की शुरुआत की गई । फिर अध्यक्षीय भाषण में संस्था के अध्यक्ष हफ़ीज़ किदवई ने कहा,”और एक दिन हम सब रिटायर हो जाएंगे । एक दम से हमे बूढ़ा करार दिया जाएगा । एक दम से दुनिया हमे भूलने को बेताब होगी और लोग चाहेंगे कि हम कम बोलें,कम जाएँ । तब क्या होगा ?

तब हम एक नई ज़िन्दगी जीना शुरू करेंगे क्योंकि हमारे साथ मोटिवेजर्स हैं। जो कहते हैं हँसिये, जो कहते हैं कहिये,हम आपको सुनेंगे,जो कहते हैं घूमिये,हम आपके साथ हैं। जो बताएँगे बुढ़ापा रिटायरमेंट नही है, यह तो ज़िन्दगी को और आ,आज़ादी से जीने का वक़्त है। यह वह वक़्त है, जब हम तमाम फ़िकरों, ज़िम्मेदारियों से आज़ाद होकर निखरना चाहते हैं।

साल भर पहले मोटिवेजर्स क्लब ने यही सोच रखकर जन्म लिया था । कुछ नौजवानों ने तय किया कि हम अपने वक़्त के लोगों रिटायर होने का मतलब बताएँगे । उन्हें अकेले कमरों में क़ैद होने से आज़ाद करेंगे । जब सब कह चुकते की अब क्या अब तो आप बूढ़े हो गए,चुप बैठिये । मोटिवेजर्स क्लब ने कहा,नही,अब खूब खुलकर जीये । मनोरंजन कीजिये ,हम सब आपके साथ हैं । नौजवानों की यह टोली हर बुज़ुर्ग चेहरे पर मुस्कान बिखेरने निकल पड़ी ।

यह सफर इतना आसान भी नही था। हर एक मोटिवेजर्स को शक की नज़र से देख रहा था । एक ओर जिन बुज़ुर्गों के बीच काम करना था,वह भी शक करते कि यह क्या ही करेंगे दूसरी ओर साथ के ही लोग हंसते की यह क्या सम्भालेंगे बुज़ुर्गों को मगर रोज़ बरोज़ होती मेहनत ने लोगों में भरोसा कायम किया । जब हम आर्थिक मदद की दरकार आई तो लगा अब टूट जाएंगे मगर सभी साथियों की मदद और बुज़ुर्गों की हिम्मत से हम सम्भल गए । साल भर हर महीने लगातार कार्यक्रम करना,वह भी बिना कोई मज़बूत आर्थिक सहयोग के,मुमकिन हो सका तो वजह थी हमारे मोटिवेजर्स साथी ।

क्लब के फ़ाउनडर गौरव छाबड़ा ने बताया कि हमारे साथी आस्था, प्रिशिता और वैभव   जाड़ा, गर्मी और बरसात में सुबह हो या शाम पार्कों,सड़कों और दूसरी जगह घूम घूम कर बुज़ुर्गों से मिलते,उन्हें समझाते और जोड़ते । उन्हें भरोसा दिलाते की साथ आइये,आपके जैसे और लोग हैं, जो अगर साथ बैठ जाएं तो महफ़िल बन जाए ।

हमे खुशी है कि पहले दिन से जुड़े हमारे साथ कई बुज़ुर्ग आज भी साथ हैं । उन्होंने वक़्त वक्त पर हमारा साथ दिया,जबकमज़ोर पड़े तो हौंसला दिया । आप कह सकते हैं कि मोटिवेजर्स क्लब एक ऐसी संस्था है जो सबके साथ,सभी के सहयोग से आगे बढ़ी है ।

हमने पूरे साल हर क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ कार्यक्रम किये । बुज़ुर्गों के साथ त्योहार मनाए उनके लिए सांस्क्रतिक कार्यक्रम रखे और हर सम्भव प्रयास किया कि यह मुस्कुरा उठें ।
अब आने वाले समय मे बस यही प्रयास रहेगा कि पिछले किये कामो से कम काम न हो और आने वाले वक्त में हम और लोगों।को जोड़ सकें । मनोरंजन से भरपूर दिनों का हम स्वागत करें ।चिंताओं परेशानियों दर्द और उदासी से हटकर नई रोशनी बिखेरने का प्रयास करें । हम भरोसा दिलाते हैं मोटिवेजर्स अपने अंत तक आपको अकेला नही महसूस होने देंगे और हर बार आपके लिए कुछ नया लाएंगे क्योंकि नयापन ही जीवन है । हम निरन्तर आप सब के साथ बढ़ते रहें इसके लिए आपका आशीर्वाद चाहिए,धन्यवाद”।

हेल्थ सेशन
हेल्थ के एक्सपर्ट पैनल में डॉक्टर सुमित श्रीवास्तव ने एक्यूपंचर एवं लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी दी। रोज़मर्रा की जिंदगी खुद को स्वस्थ रखने और चुस्तदुरुस्त रहने के लिए छोटी छोटी टिप्स भी दी।
साहित्य पर चर्चा
साहित्य की चर्चा के लिए हफीज किदवई एवं प्रोफेसर निशि पांडे सीनियर जर्नलिस्ट आत्म प्रकाश मिश्रा एक साथ मंच पर बैठ चर्चा की।
सोशल मीडिया
प्रोफेसर मुकुल श्रीवास्तव एवं सीनियर जर्नलिस्ट नवल कान्त सिन्हा ने इस सेशन में आधुनिक युग में सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान के बारे में बताया।
जेनरेशन गैप
सीनियर जर्नलिस्ट राजकुमार जी ने जेनरेशन गैप के चलते आ रही दिक्कतों पर चर्चा की एवं उसे कम करने के कई उपाय सबसे साझा किया।
बुजुर्गों ने फैशन शो पर बिखेरा जलवा
मिस्टर ईवनिंग – के अरोड़ा
मिस्टर एवेरर्ग्रीन पी पंडित
मिसेज फोटोजेनिक आरुषि सक्सेना
मिसेज कॉन्फिडेंट शालिनी माथुर
मिस्टर वेलड्रेस्ड यू एन श्रीवास्तव
मिसेज़ ईवनिंग जनक अरोड़ा
मिसेज मोटिवेजर्स अमिता गुप्ता

loading...