Sunday , October 20 2019

ये नेता फिर बना जापान का नया प्रधानमंत्री, मोदी से है बेहद खास दोस्‍ती

टोक्यो। अचानक हुए चुनाव के बाद जापान की संसद के निचले सदन ने बुधवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के शिंजो आबे को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना है। आबे की पार्टी ने 22 अक्टूबर को हुए अचानक हुए चुनाव में जीत दर्ज की थी।

Also Read : सोमालिया में हुआ सबसे शक्तिशाली बम विस्फोट, मिनटों में बिछ गईं 276 लाशें

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, जापान के 63 वर्षीय नेता को प्रतिनिधि सभा में 465 वोट में से 312 वोट मिले। आबे देर शाम तक अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे।

एलडीपी के नेता के रूप में आबे लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने दिसंबर 2012 में पदभार संभाला था। आबे ने निचले सदन को भंग कर दिया था और सितंबर के अंत में आकस्मिक चुनाव की घोषणा की थी।

Also Read : न्‍यूयॉर्क पहुंची सुषमा स्‍वराज, 23 सितंबर को यूएन महासभा में देंगी भाषण

उन्होंने उत्तर कोरिया द्वारा लगातार किए जा रहे हथियार परीक्षणों की धमकियों का मुकाबला करने और उनके आर्थिक सुधारों को जारी रखने के लिए अपने लोकप्रिय समर्थन को मजबूत करने की आवश्यकता का हवाला दिया था। उनके आर्थिक सुधारों को ‘आबेनोमिक्स’ के नाम से जाना जाता है।

Also Read : नॉर्थ कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी मिसाइल, आबे बोले- अब बर्दाश्‍त नहीं

यदि वह 2018 में एलडीपी अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने जाते हैं और नवंबर 2019 तक सत्ता में रहते हैं तो आबे सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहने वाले नेता बन जाएंगे। आपको बता दें कि शिंजो आबे की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से खास दोस्‍ती है।

loading...