Thursday , September 21 2017
Breaking News

रंगत खिलाएगा, बुढापे में भी जवां होने का एहसास दिलाएगा ये तेल

21-amazing-benefits-of-mustard-oil-for-skin-hair-and-healthअभी तक आपने तिल का तेल, सरसों का तेल या फिर जैतून के तेल की खूबियों के बारे में तो सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग खाने-पीने में तो कम लेकिन औषधि के रूप में खूब उपयोग होता है। ये खूबी रखता है लौंग का तेल की जो दांतों, खांसी से लेकर त्वचा को निखारने तक में बहुत ही उपयोगी साबित होता है। मतलब इसके इस्तेमाल से आप हमेशा जवान दिख सकते हैं।

दरअसल अपने एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुणों की वजह से इसे दवाई के रूप में ज़्यादा बरता जाता है। इसके अलावा यह तेल एंटी-ऑक्सीडेंट का काम भी करता है। इसका प्रयोग त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। ये एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं।

लौंग का तेल, मुंहासों को पनपने से रोकता है। इसके साथ ही लौंग के तेल की नियमित मसाज से कील-मुंहासों की वजह से बने दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। लौंग के तेल का इस्तेमाल झुर्रियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रोज रात को बिस्तर पर जाने से पहले लौंग के तेल की मसाज करें। इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा में कसावट आती है वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

बालों से संबन्धित किसी भी प्रकार की दिक्कत के लिए लौंग का तेल बहुत फायदेमंद है। लौंग के तेल में नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बाल जल्दी सफेद नही होते। इनका झडऩा भी कम होता है। हालांकि, सिर्फ लौंग का तेल लगाना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में लौंग के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं।

(साभार पूरी दुनिया)

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *