Sunday , November 17 2019

वीडियोकॉन ने लॉन्च किया भारत का पहला सोलर एयर कंडीशनर

videocon-660_012417070747नई दिल्ली। उपभोक्ता इलेक्ट्रिॉनिक्स व होम एप्लायंसेज कंपनी वीडियोकॉन ने देश में पहली बार सोलर एयरकंडीशनर उतारा है जो सौर ऊर्जा से संचालित होती है। वीडियोकॉन हाइब्रिड सोलर एसी, ग्रिड से बिना बिजली की खपत किए सूर्य के प्रकाश से प्रभावी तरीके से बिजली उत्पन्न करने की क्षमता के जरिए एसी को संचालित करने में सक्षम है। यह बिजली के बिल को पूरी तरह से समाप्त करने के साथ ही साथ वातावरण में कार्बन के उत्सर्जन को कम करने में भी सहायक सिद्ध होगा।

यह भी पढ़ें :- 33 साल बाद अफ्रीकी संघ में फिर से शामिल होगा मोरक्को

इस पर्यावरण हितैषी एसी रेंज के लॉन्च के साथ वीडियोकॉन का लक्ष्य वित्त वर्ष 2017 के अंत तक भारत के एसी बाजार में 13 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल करना है, जो वर्तमान समय में 9 प्रतिशत है।

वीडियोकॉन का हाइब्रिड सोलर एसी बिजली से चलने वाले पारंपरिक एसी के विपरीत शत-प्रतिशत बिजली की बचत करने के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करता है। आवश्यकता पड़ने पर यह स्वचालित रूप से नियमित विद्युत आपूर्ति की ओर शिफ्ट हो जाता है।

 

यह भी पढ़ें :- मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के ज़रिये उठाए ट्रंप की आव्रजन-रोधी नीतियों पर सवाल

वीडियोकॉन के प्रौद्योगिकी और नवाचर प्रमुख अक्षय धूत ने बताया , “बिजली की अत्यधिक खपत एवं कार्बन के उत्सर्जन में वृद्धि के कारण अब पर्यावरण-हितैषी बनना समय की मांग बन गयी है। ब्रांड्स के लिए आज यह महत्वपूर्ण हो गया कि वे अधिकाधिक अक्षय ऊर्जा स्रोतों के इस्तेमाल की दिशा में अन्वेषण करें एवं सोलर हाइब्रिड एसी के साथ हम संतुष्टि का अनुभव कर रहे हैं। सोलर हाइब्रिड एसी एयर कंडिशनर तकनीक का भविष्य है।”

यह भी पढ़ें :- ऑस्ट्रेलियन ओपन में सेरेना की चुनौती से पार नहीं पा सकीं वीनस

वीडियोकॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एसी डिविजन) संजीव बक्शी ने बताया, “देश में एसी का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है, जो तकनीक, आधारभूत संरचना के विकास एवं उपभोक्ताओं द्वारा किए जाने वाले खर्च द्वारा संचालित है। वीडियोकॉन एसी सेगमेंट में खोजपरकता को पेश करने के मामले में अग्रदूत है और इस बात को लेकर हमें बेहद खुशी है कि हमने सोलर हाइब्रिड एयर कंडिशनर को लॉन्च किया है। इसका सोलर पैनल 25 वर्ष की लीनियर पावर आउटपुट वारंटी एवं 10 वर्ष की पैनल वारंटी से युक्त है। हम इस वर्ष 6.5 लाख एयर कंडिशनर्स की बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं।”

loading...