Monday , June 24 2019

व्‍हाट्सऐप पर डिलीट किया मैसेज चाहते हैं पढ़ना तो करें ये छोटा सा काम

व्हाट्सऐप का चर्चित फीचर ‘डिलीट फॉर एव्रीवन’ आपके मैसेज को मिटा सकता है। अब नई जानकारी सामने आई है कि मिटाए गए संदेश को भी पढ़ा जा सकेगा। अगर संदेश प्राप्त करने वाला यूज़र आपके संदेश को कोट कर रिप्लाई करता है, तो चैट में वह संदेश स्पष्ट देखा जा सकेगा। भले ही उसे आप पहले मिटा चुके हों।

Also Read : आप भी नहीं छोड़ पाएंगे चार कैमरे वाला ये फोन, बस इतनी है कीमत

बता दें कि व्हाट्सऐप के संदेश मिटाने वाले फीचर के ज़रिए भेजे गए मैसेज को 7 मिनट के भीतर ही डिलीट किया जाना संभव है। संदेश मिटाने के बाद संदेश प्राप्त करने वाले तक भी यह जानकारी पहुंच जाती है कि संदेश मिटाया गया है। पिछले साल व्हाट्सऐप ने अपने यूज़र के लिए यह फीचर जारी किया था, जिससे गलत ग्रुप में गलत संदेश गलती से चला जाए, तो उसे मिटाने की सुविधा यूज़र के पास रहे।

Also Read : लग गई मुहर, अब 10 नहीं 13 डिजिट का हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर

अब ‘द नेक्स्ट वेब’ के मुताबिक, अब मिटाए गए संदेशों को कोट के ज़रिए देखा जाना संभव होगा। बताया गया है कि यह कोई बग नहीं है, बल्कि इस फीचर को बाकायदा शुरू किया गया है। सार यह है कि अगर आपने संदेश भेजकर उसे 7 मिनट के भीतर मिटाया और उन्हीं 7 मिनट में किसी ने उस मैसेज को कोट कर रिप्लाई किया, तो वह मैसेज छिपा हुआ नहीं रहेगा। दिलचस्प बात यह है कि व्हॉट्सऐप के एफएक्यू में इस फीचर के बारे में अब तक कोई ज़िक्र नहीं किया गया है।

Also Read : एयरटेल का सबसे बड़ा धमाका, अब सिर्फ इतने रुपयों में मिलेगा डबल डाटा

फरवरी में जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक फेसबुक के अधिकार वाले व्हाट्सऐप के अब दुनियाभर में 1.5 अरब मासिक एक्टिव यूज़र हो हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप पर हर रोज़ करीब 60 अरब मैसेज हर रोज़ भेजे जा रहे हैं। ध्यान रहे, 19 फरवरी, 2014 को फेसबुक ने व्हाट्सऐप का अधिग्रहण 19 बिलियन डॉलर (करीब 1.21 लाख करोड़) में किया था। फेसबुक द्वारा किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा था। व्हाट्सऐप को भारत में हर महीने तकरीबन 20 करोड़ से ज़्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं।

loading...