Friday , March 31 2017
Breaking News

विदाई भाषण के दौरान भावुक हुए ओबामा, कहा- अमेरिका आज 8 साल पहले से बेहतर

170110224405-03-obama-farewell-0110-exlarge-169वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त होने के मद्देनजर शिकागो में आखिरी बार देश की जनता को संबोधित किया।

यह भी पढ़ें :- अप्रैल में स्टटगार्ट से वापसी करेंगी मारिया शारापोवा

सीएनएन के अनुसार ओबामा ने अपने विदाई भाषण में कहा, “जब मैं पहली बार शिकागो आया था, तब मेरी आयु 20 वर्ष के करीब थी। मैं अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहा था और अपने जीवन का लक्ष्य खोज रहा था।”

उन्होंने कहा, “हर पैमाने पर अमेरिका आज आठ साल पहले की तुलना में और बेहतर और मजबूत हुआ है।” उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में हारने वाली अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के मनोबल को बढ़ाने की कोशिश में कहा कि बदलाव लाने की अपनी क्षमता को कभी कम ना आंके। इसका समापन उन्होंने अपने चिरपरिचित वाक्य ‘यस वी कैन’ (हां, हम कर सकते हैं) से किया।

उन्होंने सभी अमेरिकियों से एक-दूसरे के नजरिए से चीजों पर विचार करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “हमें ध्यान देना होगा और सुनना होगा।”
उन्होंने कहा कि आप किसी चीज से थक जाए तो एक साथ संगठित होकर कार्य करें।

उन्होंने कहा, “यह वह जगह है, जहां मैंने सीखा है कि परिवर्तन तभी होता है, जब आम लोग इसमें शामिल होते, जुड़ते हैं और साथ मिलकर इसकी मांग करते हैं।”

यह भी पढ़ें :- ईडन गार्डंस वनडे के दौरान धौनी को किया जाएगा सम्मानित

ओबामा ने कहा कि अमेरिका अब एक बेहतर जगह है। उन्होंने अपने समर्थकों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उन्होंने उन्हें एक बेहतर राष्ट्रपति बनने में मदद की है।

ओबामा ने अपने अंतिम औपचारिक संबोधन के लिए ओवल ऑफिस या ईस्ट रूम के बजाए शिकागो को चुना। इस शहर से ही ओबामा ने 2008 और 2012 में जीत की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें :- मुलायम बोले- बीजेपी के साथ मिल कर रामगोपाल ने रची साज़िश

इससे पहले ओबामा ने फेसबुक पर लिखा था कि वह उस शहर में वापस जा रहे हैं, जहां से यह सब शुरू हुआ था।

About Aditya Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *