Tuesday , January 23 2018

सबसे बड़ी खुशखबरी, कानूनी रूप से ऐसे सिर्फ पांच दिनों में ही डबल हो जाएगा आपका पैसा

नई दिल्ली। जरा सोचिये अगर आपका पैसा दो से पांच दिनों में ही डबल हो जाये तो आपको कैसा लगेगा। हालांकि यह बात आपको किसी फिल्म की तरह लगेगी क्योंकि अधिकांश ऐसी बातें फिल्मों में ही की जाती हैं, लेकिन यह सच है। दरअसल फाइनेंशियल मार्केट में एक जगह ऐसी है, जहां से नियमों के आधार पर आप अपने निवेश किये गये पैसों को मात्र दो से पांच दिनों में ही डबल कर सकते हैं।

Also Read : लग गई मुहर, गुजरात चुनाव का रिजल्‍ट आते ही अमित शाह को मिलेगा ये सबसे बड़ा पद

ऐसे डबल होगा पैसा

देश की सभी छोटी बड़ी कंपनियां आईपीओ लेकर आती हैं। इस दौरान कंपनियां आईपीओ के तहत निवेशकों के पैसों को महज पांच दिनों में डबल कर के देती है। बीते जुलाई के महीनें में सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग का स्टॉक 140 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट किया गया था। जिसके चलते यहां 108 रुपए के इश्यू प्राइज के साथ बीएसई पर 259 के स्तर पर लिस्ट हुआ। जिसका मतलब है कि अगर कोई निवेशक 1 लाख रुपए लगाए होंगे, उन्हें कुछ ही घंटों 1.40 लाख रुपए का फायदा हुआ।

Also Read : आडवाणी के लिए राहुल गांधी ने किया वो काम जो पीएम मोदी भी नहीं कर पाए

इस कंपनी से निवेशक हुए मालामाल

इसी साल मार्च के महीनें में आरके दमानी की कंपनी डी-मार्ट का आईपीओ आया था। जिसमें शेयर बाजार धमाकेदार आगाज किया और सूचीबद्धता के दिन ही इस कंपनी ने कई कीर्तिमान हासिल कर लिया। कंपनी का शेयर पहले ही दिन निर्गम मूल्य 299 रुपये से 114 फीसदी चढ़कर 641 रुपये पर बंद हुआ। शेयरों की उछाल से इस सुपरमार्केट शृंखला चलाने वाली कंपनी का बाजार मूल्य बढ़कर 39,988 करोड़ रुपये हो गया। इस तरह कंपनी ने आईपीओ के तहत 10 फीसदी शेयर का विनिवेश कर 1,840 करोड़ रुपये जुटाए।

Also Read : कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका, गुजरात चुनाव में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार

ऐसे लगायें पैसा

अगर आप आईपीओ में पैसा लगाने चाहते हैं तो, इसके लिए आपके पास डीमेट अकाउंट होना अनिवार्य है। वहीं अगर यह तरीका आपको आसान नहीं लगता है तो, आप ब्रोकरेज हाउस से इस बारे में बात कर सकते हैं। ये आपके डीमेट अकाउंट खोलने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे, इतना ही नहीं ये आपको आवेदन करने का तरीका भी समझायेंगे। हालांकि इसके लिए वो कमीशन की मांग कर सकते हैं।

loading...