Saturday , September 21 2019

हुए सबसे बड़े बदलाव, यूपी बोर्ड परीक्षाओं में जो अब तक नहीं हुआ वो अब होगा

इलाहाबाद। उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने 2019 में होने वाली हाईस्‍कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं। वहीं इस बार देखा जाए तो परीक्षाओं में काफी सारे बदलाव देखने को मिलेंगे।

अगर परीक्षा की टाइमिंग में बदलाव की बात करें तो आमतौर पर यूपी बोर्ड की अब तक की परीक्षाओं में पहली पाली की परीक्षा सुबह 7:30 बजे से हुआ करती थी। लेकिन, यह पहली बार होगा जब परीक्षा 8:00 बजे से शुरू होगी।

परीक्षा का पूरा शेड्यूल जानने के लिए इस लिंक पर जाएं

वहीं बोर्ड इस बार 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी परीक्षार्थियों को देगा, जिसका लाभ सीधे तौर पर परीक्षार्थियों को मिल सकेगा। यानी हाई स्कूल की परीक्षा 8 बजे से 11.15 बजे तक परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेंगे। इससे परीक्षार्थियों को घंटे की जगह सवा 3 घंटे का समय मिलेगा। यही क्रम इंटरमीडिएट की परीक्षा में भी लागू होगा और 2 बजे से 5.15 तक परीक्षा चलेगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा 7 फरवरी से शुरू होंगी और 2 मार्च को समाप्त हो जाएंगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 8 बजे से शुरू होगी और 11.15 बजे तक चलेगी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से 5.15 तक चलेगी।

इस बार परीक्षार्थियों को को 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी मिलेगा, जिसमें वह अपना प्रश्न पत्र पढ़ने का कार्य कर सकेंगे। यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार इंटरमीडिएट में विषयों की संख्या 39 है, जबकि हाईस्कूल में विषयों की संख्या 36 है। इन सभी के 1-1 पेपर निर्धारित किए गए हैं।

इस बार 7 फरवरी को हाईस्कूल के संगीत गायन विषय व इंटरमीडिएट के कास्ट कला विषय की परीक्षा के साथ बोर्ड परीक्षा का आगाज होगा। प्रमुख विषयों में 12 फरवरी को हिंदी, 14 को अंग्रेजी व 16 को गणित विषय की परीक्षा होगी। जबकि 26 फरवरी को विज्ञान व 28 फरवरी को संस्कृत विषय की परीक्षा के साथ हाईस्कूल की परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी।

loading...