Sunday , December 16 2018

अब ये 6 तरीके दिलाएंगे बड़ी से बड़ी नौकरी, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली। हर स्टूडेंट का सपना होता है कि उसके पास एस अच्छी सी नौकरी हो। खास करके तब जब उनकी उम्र 20-25 साल हो,  कुछ स्टूडेंट्स कॉलेज से निकलने के बाद भी कंफ्यूज होते हैं कि उन्हें क्या करना है। अपने को इतना कंफ्यूज कर देते हैं कि कई तरह के सपने देखने लगते हैें। सोचते हैे ये भी कर लें, वो भी कर लें। यही करते-करते जिंदगी कम पड़ जती है और उर्म निकल जाती  है। उसके बाद अंत में हताश होकर हार मान लेता है। अगर आप भी नौकरी पाना चाहते हैे तो अपनाए ये तरीके-

1. Create Linkedn id: सबसे पहले बारी आती है मजबूत प्रोफाइल की और अच्छे प्लेटफॉर्म की। आप लिंक्डइन पर प्रोफाइल बनाएं और इसमें स्कूल, कॉलेज से जुड़ी जानकारियां डाले।

2. Update Resume: अगर आप बेहतरीन नौकरी चाहते हैं तो अपने रिज्यूमे को लगातार अपडेट करना न भूलें। पुराना रिज्यूम किसी भी कंपनी को न भेजें।

3.  Do the Internship- आपके लिए जितनी जल्दी संभव हो, इंटर्नशिप शुरू कर दें। सारे स्टूडेंट्स जानते हैं कि नौकरी पाने के लिए इंटर्नशिप करना कितना जरूरी है लेकिन वे इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। आप चाहें तो कॉलेज की छुट्टियों में इंटर्नशिप कर सकते हैं। हो सकता है कि यह आपको अच्छी जॉब ही दिला दें।

4. Mentor: हमारे जीवन में कुछ भी अच्छा करने के लिए हमें एक मेंटर की जरूरत होती है. एक ऐसा मेंटर जो आपको अच्छी तरह जानता हो और आप उसे बेहतर जानते हों। ज्यादातर भारतीय स्टूडेंट्स अपने माता-पिता को ही अपना मेंटर मानते हैं यह एक अच्छी बात है। मगर परिवार से हट कर भी आपका एक मेंटर होना चाहिए जो आपको कुछ करने के लिए उत्साहित करे। खासकर के आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं, उससे जुड़ा हुआ एक मेंटर जरूर खोजें।

5. Join professional Group: अपने कॉलेज के दिनों से ही प्रोफेशनल ग्रुप को ज्वॉइन करना शुरू कर दें। इसके लिए आप अपने कॉलेज के एल्यूमनाई से भी जुड़ सकते हैं।  ऐसा करने से आपको प्रोफेशनल्स के बारे में जानकारी मिलेगी। यहीं से आप नेटवर्किंग भी शुरू कर सकते हैं। हो सकता है कि इन्हीं ग्रुप्स में से कोई आपको जॉब ऑफर कर दें।

6. Be updated:  अगर आप नौकरी चाहते हैं और जिस फील्ड में नौकरी चाहते हैं उसके लेकर अपडेट रहें, देखें- मार्केंट में उस नौकरी की कितनी डिमांड कहां और कब है।

loading...